जबलपुर : भारत का पहला किड्स फ्रेंडली कोविड वैक्सीनेशन सेंटर बना

0
246

जबलपुर. भारत का प्रथम किड्स फे्रंडली कोविड वैक्सीनेशन सेटर MP के मनमोहन नगर जबलपुर में बनाया गया है, दो कमरे वाले इस सेंटर  में छोटा भीम, डोरेमोन के मनमोहक चित्र बनाए गए है, जो बच्चों को बहुत लुभाते है. यहां पर एक कमरे में वैक्सीनेशन होगा तो दूसरे कमरे में बच्चे खिलौने के साथ खेलते हुए बिना बोर हुए इंतजार करेगें.

बताया जाता है कि कोविड की तीसरी लहर को रोकने के लिए MP की शिवराजसिंह चौहान सरकार द्वारा निरंतर कोशिश की जा रही है, जिसके चलते अब 2 से 12 वर्ष क ी आयु के बच्चों को भी टीका लगाया जाएगा, इसका ट्रायल कामयाब रहा है, इस डाटा को एसईसी व ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया को सौप दिया गया है. वहां से हाँ मिलने के बाद बच्चों का वैक्सीनेशन आरंभ हो जाएगा. वैक्सीनेशन के इस लेवल तक पहुंचने से पहले बच्चों के लिए वैक्सीन सेंटर बनाया जाता महत्वपूर्ण होगा. इस दिशा में सबसे पहले कदम उठाया है जबलपुर की स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने, जिन्होने मनमोहन नगर में बच्चों का एक वैक्सीनेशन सेंटर बनाया है.

जहां पर किड्स जोन बनाया गया है, यहां पर बच्चों की मनमोहक खिलौने रहेगें, सेनेटाइजर की भी इंतज़ाम है, सेनिटाइज होकर इंजेक्शन लगवाने के बाद बच्चे खेल सकेगें. वैक्सीन की मंजूरी मिलने से अच्छी मात्रा में उत्पादन आरंभ कर दिया गया है.  बच्चों के वैक्सीनेशन के लिए हेल्थ विभाग को डाटा तैयार करने का निर्देश जारी किए हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here