कांवड़ यात्रा के चलते अब मेरठ में 19 से 27 जुलाई तक स्कूलों में छुट्‌टी

0
58

मेरठ । कांवड़ यात्रा के चलते मेरठ में 19 जुलाई से लेकर 27 जुलाई तक स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया गया है। जिला विद्यालय निरीक्षक राजेश कुमार की ओर से CBSE, ICSE, UP BOARD के सभी स्कूलों में 19 से 27 जुलाई का अवकाश घोषित कर दिया गया है। वहीं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी योगेंद्र कुमार ने भी बेसिक शिक्षा के स्कूलों में 27 जुलाई तक की छुट्‌टी का आदेश जारी किया है। सीधे 28 जुलाई को सभी स्कूल अपने पुराने समय पर खुलेंगे।

19 से 25 जुलाई तक कांवड़ यात्रा के कारण स्कूलों में अवकाश रहेगा और 26 जुलाई को शिवरात्रि पर्व का अवकाश रहेगा। 27 जुलाई को रास्ते खोले जाएंगे। इसलिए 28 जुलाई को स्कूल खुलेंगे।

श्रावण माह में कांवड़ यात्रा वेस्ट यूपी का अहम पर्व है। इस पर्व पर देशभर के विभिन्न शहरों से शिवभक्त जल लेने हरिद्वार जाते हैं। सड़कों पर कांवड़ियों का सैलाब होता है। उत्तराखंड के हरिद्वार और गोमुख से कांवड़िया जल लेकर अपने शहरों की ओर पैदल ही लौटते हैं और भगवान भोलेनाथ को जल अर्पण करते हैं।

कांवड़ यात्रा के दौरान मेरठ से आसपास के जिलों की सीमाओं को सील कर दिया जाता है। केवल कांवड़ियों के लिए मार्ग खुला रहता है। हाईवे बंद कर दिए जाते हैं। इतना ही नहीं शहर, देहात को जोड़ने वाले रास्तों को भी बेरिकेडिंग से बंद कर दिया जाता है। ऐसे में आम जनता को आने-जाने में काफी परेशानी होती है।

बस सहित अन्य वाहन भी बंद कर दिए जाते हैं। ऐसे में न तो शिक्षक स्कूल जा सकते हैं न ही बच्चे स्कूल आ सकते हैं। इसलिए कांवड़ यात्रा पर विद्यालयों में अवकाश घोषित किया गया है। बीएसए ने पहले 27 जुलाई को स्कूल खोलने का आदेश दिया था। बाद में जिला विद्यालय निरीक्षक के 28 जुलाई को स्कूल खोलने के आदेश को देखते हुए बीएसए ने भी एक दिन का अवकाश बढ़ा दिया। 28 जुलाई को सीधे स्कूल खुलेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here