जल संरक्षण विषय पर विचार गोष्ठी का आयोजन

0
30

मेरठ । पर्यावरण एवं स्वच्छता क्लब द्वारा दिल्ली रोड स्थित कनोहर लाल कृष्ण सहाय इंटर कॉलेज में जल संरक्षण विषय पर विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया।

क्लब निदेशक आयुष गोयल पीयूष गोयल ने बताया कि पानी को व्यर्थ ना बहने दें, आवश्यकतानुसार जल का उपयोग करें। धरती का जल स्तर बढ़ाने के लिए अधिक से अधिक मात्रा में पौधारोपण करें ।

मुख्य अतिथि जियोफिजिसिस्ट आशीष गुप्ता ने बताया जल दोहन के कारण धरती का जलस्तर लगातार घटता जा रहा है। वर्तमान समय में भू-जल को बचाने की आवश्यकता है जल संरक्षण को दैनिक जीवन में अपनाने की। जल के अभाव में जीवन की कल्पना भी दुर्लभ है । एक व्यक्ति यदि सही तरीके से जल का उपयोग करें तो प्रति माह 500 लीटर जल बता सकता है। छात्र आर ओ वाटर का बचा हुआ पानी पौधों में डालकर जल संरक्षण करें। पेस्ट करते समय नल बंद करें, नहाते समय बाल्टी मग का प्रयोग करें।

समाजसेवी विपुल सिंघल ने कहा पानी की टंकियों में अलार्म लगाएं टंकी भरने पर पानी व्यर्थ ना हो । प्राचार्य डॉक्टर वीर बहादुर सिंह ने सभी को जल संरक्षण की शपथ दिलाई। कार्यक्रम में सचिन भोला, विवेक, विश्नोई, रविंद्र कुमार, मनोज गोयल आदि उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here