मेरठ में हुआ सामान्य से भी हाई पारा 

0
38

मेरठ । मेरठ को अभी गर्मी से राहत नहीं मिलेगी। 9 जून से सक्रिय हो रहे कमजोर पश्चिमी विक्षोभ की वजह से मौसम में ठंडक नहीं होगी। वहीं दिल्ली, एनसीआर से सटे मेरठ में पारा सामान्य से 4 डिग्री ऊपर पहुंच चुका है। इसके कारण लोग परेशान हैं, वहीं कारोबार को भी नुकसान हो रहा है।

मेरठ में पिछले सात दिनों से पारा 40 से नीचे नहीं गिरा। लगातार 42, 43 डिग्री तापमान बरकरार है। हवा भी आग उगल रही है। बिजली कटौती और फाल्ट के कारण लोग घर में एसी, कूलर की ठंडी हवा का आनंद भी नहीं ले पा रहे। मंगलवार को मेरठ में तापमान 44 डिग्री रहा। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार तापमान सामान्य से 4 डिग्री ऊपर लगातार बना हुआ है। बुधवार को सुबह से 35 डिग्री तापमान के कारण हाल बेहाल है।

तेज धूप, गर्मी लगातार बनी रहने के कारण कारोबारियों को नुकसान हो रहा है। सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक बाजारों में एकदम सन्नाटा रहता है। ग्राहक घर से नहीं निकलते। शाम को ही ग्राहक बाजार में आता है तो एकदम भीड़ बढ़ जाती है, इसके कारण जाम की समस्या होती है। शाम को भीड़, जाम से बचने के लिए लोग कम ही घर से निकल रहे हैं। ऑनलाइन शॉपिंग कर सामान खरीद रहे हैं, दुकानदारों को नुकसान हो रहा है।

अधिक गर्मी के कारण सब्जियां, फल जल्दी खराब हो रहे हैं। जो सब्जी आराम से 2 से 3 दिन तक ठेले पर चल जाती थी वो हरी सब्जी, फल एक से दो दिन भी नहीं टिक रहे। फल, सब्जी विक्रेता कम माल बाजार से उठा रहे हैं, जिसके चलते छोटे किसानों के माल की कीमत बाजार में गिर गई है। उधर स्ट्रीट फूड वेंडर्स की आमदनी भी घटी है। शिकंजी, आइसक्रीम की डिमांड है लेकिन दूसरे फूड आयटम्स गर्मी के कारण जल्दी खराब हो रहे हैं और डिमांड भी घटी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here