रोगियों को उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध करा रही है टेली मेडिसिन

0
99

मेरठ । डिजिटल स्वास्थ्य क्रांति के कगार पर है, जो आर्थिक विकास को गति दे सकता है। संक्रमण के लगभग कम खतरे के साथ टेली मेडिसिन एक अपेक्षाकृत नई अवधारणा, सभी के लिए उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराती है। यह रोगियों को लैपटॉप, स्मार्टफोन और वायरलेस तकनीक जैसे उपकरणों का उपयोग करके ऑडियो-विजुअल चेट के माध्यम से विशेषज्ञों के साथ संवाद करने में सक्षम बनाता है। यह दूरस्थ रोगी देखभाल और सामर्थ्य, पहुंच और विश्वसनीयता के साथ ऑनलाइन दवा की अनुमति देता है। बहुत कम स्थानीय सहायता उपलब्ध होने पर ग्रामीण और कम सेवा वाले रोगियों को विशेषज्ञों तक पहुंच प्रदान करके उनका समर्थन करना है।

भारत में 68 प्रतिशत लोग ग्रामीण क्षेत्रों में रहते हैं, जहां चिकित्सा देखभाल की बहुत कम पहुंच है। इस मामले में ई-क्लिनिक लोगों के लिए एक वरदान है क्योंकि यह कम से कम लागत पर घर पर प्रमाणित डॉक्टरों से चिकित्सा मार्गदर्शन और गुणवत्ता परामर्श प्रदान करता है। तत्त्वन ई-क्लिनिक में सुबह 9 से रात 9 बजे तक ओपीडी की सुविधा भी है। भारत में डॉक्टर से रोगी अनुपात बहुत कम है।

टेली मेडिसिन के कारण हेल्थकेयर पेशेवर दूर से बड़ी संख्या में रोगियों का इलाज कर सकते हैं। टेली मेडिसिन के उपयोग से रोगी के अनुभव में सुधार होगा। मरीजों को लंबे समय तक लाइन में इंतजार नहीं करना पड़ेगा और डॉक्टरों के पास इलेक्ट्रॉनिक रिकॉर्ड और कम प्रतीक्षा समय के कारण रोगी डेटा तक आसान पहुंच होगी। इसके अतिरिक्त, दूरस्थ नियुक्तियों को निर्धारित करके डॉक्टर कम समय में बड़ी संख्या में रोगियों का उपचार कर सकते हैं।

ग्रामीण क्षेत्रों में टेली मेडिसिन का उपयोग लोगों को इसके फायदे और सुविधा के बारे में शिक्षित करके जनसंख्या स्वास्थ्य को बढ़ाता है। टेली मेडिसिन इस प्रकार भारतीय आबादी के स्वास्थ्य में सुधार करते हुए पूरे ग्रामीण पारिस्थितिकी तंत्र में स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने की सुविधा प्रदान करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here