वेस्ट यूपी में बनेगा यूपी का पहला डॉल्फिन पार्क

0
41

मेरठ। मेरठ में वन्यजीव रेस्क्यू सेंटर को मंजूरी मिलने के साथ यूपी के पहले डॉल्फिन पार्क के बनने की संभावनाएं भी बढ़ गई हैं। सीएम ने यूपी में चार वन्यजीव रेस्क्यू सेंटर्स को बनाने की मंजूरी दे दी है। ये रेस्क्यू सेंटर मेरठ के हस्तिनापुर, चित्रकूट बहिलपुरवा, गोपालपुर पीलीभीत टाइगर रिजर्व और मधवलिया महाराजगंज में बनाए जाएंगे। 2 वर्षों में इन चारों रेस्क्यू सेंटर को तैयार कर लिया जाएगा। इसके साथ ही वेस्ट यूपी में डॉल्फिन पार्क बनाने पर विचार चल रहा है।

मुख्यमंत्री ने प्रदेश में एक डॉल्फिन पार्क बनाने का निर्देश दिया है। वेस्ट यूपी में बिजनौर से लेकर मेरठ, बुलंदशहर तक गंगा के पूरे क्षेत्र में डॉल्फिन मिलती है। डॉल्फिन की गणना के दौरान भी सबसे ज्यादा डॉल्फिन गंगा के इसी भाग में मिली है। शासन की योजना वेस्ट यूपी में डॉल्फिन पार्क तैयार करने की है। इस डॉल्फिन पार्क में वोटिंग के साथ एम्यूजमेंट पार्क की सुविधा रहेगी। जहां बच्चे डाल्फिन के बारे में पूरी जानकारी ले सकेंगे।

मेरठ के डीएफओ राजेश कुमार ने बताया कि मेरठ के हस्तिनापुर में यह रेस्क्यू सेंटर बनेगा। यहां जंगली जानवरों को रखने की हर सुविधा, अस्पताल, इलाज की सुविधा होगी। वाइल्ड लाइफ एक्सपर्ट यहां रहेंगे। जब भी आसपास के जिलों में कोई तेंदुआ, बाघ, शेर या जंगली जीव मिलता है तो उसको रेस्क्यू कर इसी सेंटर में रखा जाएगा। यहां उसकी देखभाल, इलाज होगा। 10 हेक्टेयर में यह सेंटर बनेगा।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here