NCR और मेरठ में सब्जियों के दाम छू रहे हैं आसमान

0
83

बढ़ती गर्मी में मेरठ और आसपास के जिलों में सब्जियों के दाम आसमान पर पहुंचा दिए हैं। 15 रुपए किलो बिकने वाली तोरई इस वक्त 60 रुपए किलो में मिल रही है। इससे दो दिन पहले तोरई के रेट 80 रुपए किलो जा पहुंचे थे।

बढ़ती गर्मी में नींबू की लंबे वक्त से किल्लत है, नींबू इस समय फुटकर में 280 रुपए किग्रा में बेचा जा रहा है। नींबू का मंडी रेट भी 240 रुपए प्रति किग्रा है। जबकि सेब का रेट 150 रुपए का है। यानी नींबू सेब से दो गुना महंगा है।

इस बार मार्च माह के लास्ट सप्ताह में ही मेरठ और वेस्ट यूपी के जिलों का तापमान 39 डिग्री तक जा पहुंचा था। ऐसे में हरी सब्जियों पर भी गर्मी की मार पड़ी। मेरठ और NCR में सबसे महंगा नींबू है। नींबू 280 रुपए में बेचा जा रहा है। मध्य अप्रैल में नींबू के रेट एक समय 400 रुपए क्रिग्रा तक पहुंच गए थे। तोरई 60 रुपए किलो ग्राम पर पहुंच गई। लौकी भी 40 से 45 रुपए किग्रा पहुंच पर है। जबकि तोरई आम दिनों में 15 से 20 रुपए पर मिलती थी।

करेला भी 60 से 65 रुपए किग्रा पर है। भिंडी 60 रुपए प्रति किग्रा पर बेची जा रही है। हरी सब्जी में सेम फली 75 रुपए किग्रा पर है। प्याज 40 रुपए से घटकर 30 रुपए किग्रा पर आ पहुंची।

मेरठ, बागपत, बुलंदशहर, हापुड़ व गाजियाबाद क्षेत्र में वेस्ट यूपी में सबसे ज्यादा सब्जी उगाई जाती है। यहां से सब्जी इन जिलों के अलावा नोएडा, गाजियाबाद, दिल्ली तक सप्लाई होती है। गंगा के खादर क्षेत्र में बेल वाली सब्जी ज्यादा उगाई जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here