RG पीजी कॉलेज के NCC कैडेट्स ने बच्चों को दीपावली पर पटाखों के प्रयोग से सचेत किया

0
247

मेरठ – NCC अधिकारी कैप्टन डॉ. अंजुला राजवंशी व केयरटेकर डॉ. सुनीता सिंह के संयुक्त निर्देशन में मिशन शक्ति के अंतर्गत NCC कैडेट्स ने अपने इलाके में बच्चों को दीपावली के दौरान पटाखों के सुरक्षित प्रयोग व पशु-पक्षियों को हानि ना पहुंचाने के लिए जागरूक किया।

NCC वर्दीधारी होने के नाते कैडेट्स समाज के प्रति अपने दायित्व को निभाने के लिए पूरी तरह तैयार दिखे। साथ ही एक जागरूक नागरिक के रुप में अपने संदेशों द्वारा लोगों को बताया कि त्योहार को पूरी सुरक्षा और सावधानी के साथ मनाना चाहिए। छोटे बच्चों को हमेशा किसी बड़े के निर्देशन में ही पटाखे फोड़ने चाहिए, घर के अंदर, रसोई में गैस के सिलेंडर व सीवर टैंक के आस-पास पटाखे नहीं फोड़ने चाहिए, किसी जानवर की पूँछ या उनके खाने में पटाखे रखकर नहीं फोड़ने चाहिए। थोड़ी लापरवाही से आग लगने, किसी के जल जाने और जानवरों के अंग भंग होने की दुर्घटनाएं घटित हो जाती हैं। वातावरण को शुद्ध रखने के संदेश के साथ उन्होंने सभी से अनुरोध किया कि जहाँ तक संभव हो सके पटाखे ना फोड़ें।‌ प्राचार्या डॉ० निवेदिता मलिक ने कैडेट्स को कॉलिज की शान बताया है तथा उनके इस प्रयास की सराहना की।

कॉलेज की पूर्व NCC अधिकारी मेजर डॉ० पूनम लखनपाल ने NCC कैडेट्स के देश व समाज के प्रति अपने दायित्व को निर्वाह करने के लिए प्रेरित किया। कैडेट समर जहाँ ने लिसाड़ी रोड रशीद नगर, कॉर्पोरल कंचन कन्नौजिया ने टाउन एरिया लावड़, पूजा सतीजा ने टी.पी. नगर, कैडेट पायल यादव ने गंगानगर, निक्की रानी ने मोहकमपुर आकाशपुरम, वर्षा रानी ने शिवपुरम महोकमपुर, शीरीन ने शास्त्री नगर, राखी सिंह व निशा सिंह ने हसनपुर गढ़ रोड़ आदि जगहों पर बच्चों को जागरूक किया। तकनीक सहायक यास्मीन व सहायक अंकुश का विशेष सहयोग रहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here