UP : योगी सरकार करेगी आज सदन में दूसरा अनुपूरक बजट पेश, किसानों और युवाओं को मिल सकती है खुशखबरी

0
220

गुरुवार को विधानसभा चुनाव में जाने की तैयारी कर चुकी राज्य सरकार चालू वित्तीय वर्ष का अपना दूसरा अनुपूरक बजट सदन में पेश करेगी। इस अनुपूरक में किसानों और युवाओं को खुश करने का मुकम्मल इंतजाम रहने की उम्मीदें की जा रही हैं। प्रदेश सरकार केंद्र की किसान सम्मान निधि की तर्ज पर अपनी ओर से भी किसानों के लिए इस तरह की कोई योजना ला सकती है।

प्रदेश सरकार के इस दूसरे अनुपूरक बजट लगभग 30 हजार करोड़ रुपये का हो सकता है। अनुपूरक के जरिये से सरकार अपनी महत्वाकांक्षी योजनाओं खासकर एक्सप्रेस-वे तथा अन्य बड़ी परियोजनाओं का काम तेजी से पूरा करने के लिए जरूरी धनराशि देगी। राज्यकर्मियों और उनके परिवार वालों के लिए ज्यादा सुविधाओं के साथ कैशलेस उपचार की सुविधा का इंतजाम अनुपूरक में हो सकता है। ग्राम सचिवालयों के संचालन के लिए भी बजट का इंतजाम रहेगा।

धार्मिक नगरी मथुरा के विकास की कुछ नई योजनाएं अनुपूरक में हो सकती हैं। पूर्व में सरकार द्वारा जिन कर्मचारियों के मानदेय बढ़ाने का एलान किया है उनके बढ़े मानदेय के लिए बजट का इंतजाम भी इसमें होगा। कुछ नये भत्ते अथवा बंद किए गए भत्ते बहाल होने की उम्मीदें भी हैं। किसानों को सम्मान निधि के तहत दो हजार रुपये देने के अलावा पंचायत प्रतिनिधियों को मानदेय के लिए जरूरी धनराशि का प्रावधान भी हो सकता है।

नये वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए अप्रैल से जुलाई तक लगभग 4 महीनों के लिए लेखानुदान भी सदन में प्रस्तुत किया जाएगा। इसका आकार लगभग 1.71 लाख करोड़ रुपये रहने का अनुमान है। लेखानुदान के माध्यम से सरकार नये वित्तीय वर्ष के इन शुरूआती महीनों के लिए जरूरी खर्चों के लिए धनराशि देगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here